Home Viral सच्चाई #FactCheck क्या कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी

#FactCheck क्या कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी

एबीपी न्यूज की खबर का स्क्रीनशॉट​ ट्विटर पर शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी.

क्या अभिनेत्री कंगना रनौत बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी? क्या एबीपी न्यूज ने इस तरह की ब्रेकिंग न्यूज चलाई है? इस तरह के कई स्क्रीनशॉट ट्विटर पर शेयर हो रहे हैं. इसके साथ ही कंगना रनौत पर निशाना साधा जा रहा है. कंगना रनौत को मिली Y प्लस कैटेगिरी की सुरक्षा को भी इससे जोड़कर देखा जा रहा है.

BJP KA VIRODHI @sujitsingh__ ने 10 सितंबर को एबीप न्यूज का स्क्रीनशॉट ट्वीट किया. साथ में उन्होंने लिखा,
अब समझे गोदी मीडिया के एंकर
संगना के लिए विधवाविलाप क्यों कर रहे थे.

#महाराष्ट्रका_CMशेर_है

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Shilpa Bodkhe INC @BodkheShilpa ने भी इसको रिट्वीट करते हुए लिखा,
बिहार चुनाव प्रभारी अंजेडा सेट करवाते हुये…
प्रोफाइल में लिखा है कि शिल्पा ने लिखा है कि वह महाराष्ट्र में कांग्रेस की सोशल मीडिया स्टेट कॉर्डिनेटर हैं. इसके साथ ही वह महाराष्ट्र प्रदेश महिला कांग्रेस कमेटी की जनरल सेकेंट्री हैं.

Kangna Ranaut update news

पोस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें.

Neetu Trivedi @NeetuTrivedi_ ने भी 9 सितंबर को यह स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए लिखा,
झाँसी की रानी अब झाँसे की रानी बन चुकी है.
इस ट्वीट को 200 से ज्यादा लोग रिट्वीट क चुके हैं. इसमें कुछ लोगों ने कमेंट करके न्यूज की सत्यता पर सवाल उठाए हैं. Amit Mehra @amitmehra ने कमेंट करते हुए इस न्यूज का पुष्ट लिंक शेयर करने को कहा. जबकि Priyanka @Priyankajha0 ने इसके फोटोशॉप किए जाने की संभावना जताई. Govind Pratap Singh | گووند پرتاپ سنگھ | Detective @govindprataps12 ने कहा कि यह एडिटेड है. एबीपी न्यूज़ का ऐसा फॉन्ट है ही नहीं.

Moin @Moin28_k ने भी 10 सितंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,
As expected #Kangana to Campaign for BJP in Bihar…

#KanganaRanuat

मतलब जैसी उम्मीद की गई थी, कंगना बिहार में भाजपा का प्रचार करेंगी.

Kangna Ranaut Update News in Hindi

The News Postmortem ने सबसे पहले इस न्यूज की सत्यता के लिए गूगल पर खोजबीन की तो हमें कोई भी ऐसी खबर का लिंक मिले जिससे यह साबित हो सके की कंगना बिहार चुनाव में भाजपा का प्रचार करेंगी. गूगल पर ​हमें एबीपी न्यूज की भी किसी खबर का कोई लिंक नहीं मिला. एबीपी न्यूज की वेबसाइट खंगालने पर भी हमें इस तरह की कोई भी न्यूज नहीं मिली.

Kangna Ranaut New Pic

बीजेपी के ट्विटर अकाउंट पर हमें इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली क्योंकि अगर ऐसा कोई भी निर्णय भाजपा आलाकमान क्षरा लिया जाता है तो उसकी जानकारी उनके ट्विटर अकाउंट पर जरूर दी जाती है. कंगना रनौत के ट्विटर अकाउंट पर भी इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली. उस पर ज्यादातर ट्वीट इस समय महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार पर निशाना साधते हुए हैं. स्क्रीनशॉट को भी ध्यान से देखने पता चलता है कि उसमें टाइपिंग की गलती है. जिससे यह स्क्रीनशॉट के फेक होने का पता चलता है.

काफी तलाश के बाद हमें दैनिक जागरण की खबर का एक लिंक मिला. इसमें लिखा था कि कंगना रनौत को वाई प्लस श्रेणी की सुरक्षा देने पर उनकी मां आशा रनोट ने भाजपा का आभार जताया है. 10 सिंतबर को भाजपा नेता हिमाचल के जिला मंडी में कंगना के घर पहुंचे तो अभिनेत्री की मां ने मोदी सरकार और जयराम सरकार का आभार जताया. उन्होंने कहा कि उनका परिवार कांग्रेस में रहा था, लेकिन अब वह भाजपा के समर्थक हो गए हैं. हालांकि खबर में कहीं भी ऐसा जिक्र नहीं है कि उन्होंने कंगना द्वारा बिहार चुनाव में भाजपा के समर्थन की बात ​कही हो.

Postmortem रिपोर्ट: एबीपी न्यूज की फेक स्क्रीनशॉट ट्वीट करके कंगना रनौत के बिहार चुनाव में प्रचार करने की बात कही जा रही है. यह खबर पूरी तरह से गलत है. इससे पहले भी कई बार एबीपी न्यूज के एडिटेड स्क्रीनशॉट शेयर करके फेक न्यूज फैलाई जा चुकी हैं. इस तरह की किसी भी खबर को शेयर करने से पहले उसकी सत्यता जरूर जांच लें.

डोनेट करें!
न हम लेफ्ट के साथ हैं और न राइट के साथ. हम बस सच के साथ हैं. पत्रकारिता निष्पक्ष होनी चाहिए. फर्जी और नफरत फैलाने वाली खबरों के खिलाफ हम हमेशा जंग लड़ते रहेंगे और आपको ऐसी फेक पोस्ट से सचेत करते रहेंगे. अगर आप हमारा समर्थन करते हैं तो नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें हमें कुछ आर्थिक मदद दें और हमारा उत्साह बढ़ाएं.

Donate Now

FACT CHECK : झूठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Fact Check: जमीन पर गिरे शख्स पर कूदने वाला फोटोग्राफर गिरफ्तार, जानिए किस संस्थान के साथ जुड़ा है आरोपी

असम में पुलिस फायरिंग और लाठीचार्ज के बाद राज्य सरकार पर जमकर निशाना साधा जा रहा है. इसकी कई तस्वीरें और वीडियो...

Fact Check: क्या BBC के भ्रष्ट पार्टियों के सर्वे में Congress तीसरे नंबर पर है? जानिए क्या है सच

क्या BBC ने कोई सर्वे कराया है? जिसमें रिजल्ट आया है कि विश्व की 10 सबसे भ्रष्ट राजनैतिक पार्टियों में कांग्रेस तीसरे...

Fact Check: हाईकोर्ट ने लगाई थी गंगा व यमुना में मूर्ति विसर्जित करने पर रोक, अखिलेश यादव ने नहीं रोका था गणपति विसर्जन से

क्या सन् 2015 में तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के आदेश पर वाराणसी में गणपति के प्रतिमा विसर्जन पर रोक लगी थी? क्या...

Fact Check: नागपुर में CM आवास के पास हिंदू लड़कियों ने अपनी मर्जी से पहना हिजाब, जानिए कब होता है World Hijab Day

क्या नागपुर में कुछ मुस्लिम महिलाओं ने हिंदू लड़कियों को हिजाब पहनाया है? इस तरह के दावे के साथ सोशल मीडिया पर...

Recent Comments

vibhash